अपने आप को कैसे दहेज हफ्ता वसूली और हिंसा से बचाने के लिए


 

 

यह लेख इस साइट से लिया गया है:

http://genderbytes.wordpress.com/2011/12/05/advice-on-how-to-protect-yourself-from-dowry-extortion-and-violence/

साइट अंग्रेजी में है. मैं माफी माँगता हूँ. मैं इंटरनेट के साथ इस लेख का अनुवाद.

 

 

 

दिसंबर और जनवरी भारत में शादी का मौसम है. 100,000 से अधिक भारत में दहेज के लिए हर साल की हत्या महिलाएं हैं. हम दुल्हनों और उनके परिवारों के लिए एक सलाहकार के बाद कर रहे हैं. दहेज जबरन वसूली, हिंसा और हत्या से अपने आप को बचाने के.
.
.
.
1. कहाँ वित्तीय मांग की किसी भी तरह नकद में किया जाता है किसी भी शादी की व्यवस्था से बाहर वापस

.
एक उपहार कुछ प्यार के साथ दी गई है, इसके लिए कभी नहीं पूछा है.
.

लेकिन अगर दूल्हे और उनके परिवारों को निर्दिष्ट कितना पैसा वे शादी के लिए करना चाहते हैं, क्या प्रकार के उपहार (घरों, कारों, नौकरी, पदोन्नति) और वे शादी फोन बंद अगर इन ‘उपहार’ उन्हें नहीं दिया जाता है धमकी, फिर शुरू यह उपहार देने के नहीं है. यह ब्लैकमेल है! यह गैरकानूनी है! यह जबरन वसूली की है! यह एक आपराधिक कृत्य है.
.

भारतीय महिलाओं और उनके परिवारों के ऐसे परिवारों की नैतिकता और सामाजिक मूल्यों के बारे में सोचना चाहिए. अगर वे जबरन वसूली अपराधी हैं, और वे क्या करने में सक्षम है? हत्या? शायद. भारत में युवा दुल्हन के दहेज हत्या के हजारों बताते हैं कि इन लालची परिवारों के लिए शादी के बाद धन उगाही जारी है. वे दुल्हन पर भयानक हिंसा दण्ड, और युवा महिलाओं के अंत में हजारों लोगों की हत्या कर रहे हैं!
.

किसी भी महिला के लिए एक ऐसे परिवार में शादी करने के लिए क्यों होनी चाहिए? महिलाओं और उनके माता पिता के लोग हैं, जो ब्लैकमेल और हिंसा दण्ड देना पैसे क्यों देना चाहिए?
दूल्हे के परिवार से पहले के दौरान या शादी के बाद कुछ भी करने के लिए पूछता है, यह अत्यधिक खतरे की निशानी के रूप में ले – इसलिए हम बार – बार सभी दुल्हनों के लिए हो सकता है और उनके परिवारों को चेतावनी दी है
तेजी से बाहर जाओ! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शादी की तैयारी में कितनी दूर हैं! यहां तक ​​कि अगर यह शादी का दिन है!
शादी के साथ आगे बढ़ना नहीं है.
.

एक बार वे एक मांग बना दिया है, बाहर निकलना और व्यवस्था का परित्याग, भले ही वे आपको बताना है कि वे कम पैसे के लिए पूछना होगा. स्टडीज या कई शादियों बताते हैं कि भले ही वे अचानक दहेज के लिए पूछने के लिए नहीं तय है, वे ऐसा करने के लिए शादी के बाद जब तक इंतजार.

.
विश्वास मत परिवारों के इन प्रकार!
.
.
.
2. स्त्री जल्दी वैवाहिक घर से निकलते हैं तो वित्तीय मांग की किसी भी तरह की शादी के बाद किसी भी समय किया जाता है:

.
आधुनिक समय में, दहेज की मांग शादी के बाद किया जा रहा है बना रहे हैं, उससे पहले नहीं. पति के परिवारों को पता है कि अगर वे शादी से पहले दहेज की मांग करते हैं, दुल्हन के परिवार शादी के लिए सहमत नहीं हो सकता है. तो वे शादी के बाद जब तक प्रतीक्षा करने के लिए दहेज की मांग कर.
.

क्योंकि भारत में तलाक के खिलाफ एक वर्जित है, और के बाद से एक लड़की की शादी ‘खराब’ माना जाता है – कई परिवारों दुल्हन जो शादी से पहले दहेज की फिरौती के लिए नहीं दे सकता है, शादी के बाद निरंतर ब्लैकमेल में दे.
.

हालांकि, यह खतरनाक है. पैसे और दुल्हन के परिवार से वित्तीय संसाधनों के लिए मांग को समाप्त, कभी नहीं है और वहाँ जबरदस्त हिंसा युवा दुल्हन पर हर बार ससुराल वालों उसे अपने माता – पिता से अधिक नकद या मौद्रिक एहसान पाने के लिए चाहते हैं प्रवृत्त.
.

उदाहरण: एचडीएफसी बैंक (भारत का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क में से एक आज), जो ज्यादा पैसा कमा रहा था की एक महिला प्रबंधक अधिक से अधिक पैसे के लिए परेशान किया गया था. वह उसे ‘ससुराल में घर के लिए ऋण का भुगतान किया गया था, और फिर उसके बहनोई संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर है. यह इतना भयानक है वह शोषण और अत्याचार अब और सहन नहीं कर सकता आत्महत्या कर ली. कई मामलों में, के बाद भी बच्चों को पैदा कर रहे हैं, दहेज जबरन वसूली और शारीरिक शोषण जारी है, और जब वे पैसे में लाने रोक महिलाओं की हत्या कर दी मिलता है.

.
तो भी अगर आप शादी कर रहे हैं, उस घर को अपनी सुरक्षा के लिए कृपया तुरंत छोड़.

.
बातें करने के लिए मत इंतजार जबरन वसूली और हिंसा शुरू करने की प्रक्रिया में एक बार “बेहतर है.”, वे केवल अधिक से अधिक के लिए भूख लगी हो. यह बेहतर नहीं मिलेगा! यह केवल बदतर हो जाएगी! आप जल्दी ही बाहर निकलना चाहिए.
अंशु सिंह की कहानी देखने के लिए वह उसकी शादी के बाद सिर्फ 45 दिन हत्या कर दी गई थी. है कि कम समय में वह बाहर ले (लाख) से ऋण में भारी मात्रा में बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ वह काम कर रहा था कि उसे ससुराल में भुगतान.
.
.
.
3. यकीन है कि शादी कानूनी तौर पर पारंपरिक समारोह से पहले पंजीकृत है:

.
अधिकांश भारतीय परिवारों को एक कल्पना और पारंपरिक भारतीय शादी करना चाहते हैं और एक सरकारी पंजीकरण पाने के लिए नहीं है.
धार्मिक पारंपरिक विवाह पर भारतीय कानून बहुत अस्पष्ट हैं. वहाँ हालात किया गया है, जहां हत्या कर दी दुल्हन के परिवारों के आरोप फाइल करने में असमर्थ किया गया है क्योंकि वे नहीं साबित हो सकता है कि आपस में भी शादी कर रहे थे.
.

इसलिए हम दृढ़ता से जोर है कि एक सरकारी पंजीकरण पारंपरिक शादी के पहले किया जाना चाहिए होगा.
.

सुनिश्चित करें कि पंजीकरण एक अच्छी तरह से प्रमाणित सरकारी अधिकारी द्वारा किया जाता है. सुनिश्चित करें कि आप सरकारी प्रमाण पत्र, मुहर लगी और हस्ताक्षर की कुछ प्रतियां है, और इस दस्तावेज की एक प्रति दुल्हन के परिवार के रूप में अच्छी तरह से सुरक्षित करने में है कि.
.
.
.

4. क्या एक पूर्व मंगल दुल्हन को उपहार में दिया गया सब कुछ रजिस्टर:
.

सब दहेज हत्या के लिए कारण जबरन वसूली, ब्लैकमेल, और भव्य चोरी है.
.

हिंसा दुल्हन पर प्रवृत्त है उसे और उसके परिवार पर दबाव डालने के लिए पति और ससुराल वालों की वित्तीय मांगों को पूरा रखने के लिए. लेकिन कारण दुल्हन हत्या कर दी है क्योंकि कानूनी तौर पर भारत में एक व्यक्ति को कम से तलाक के लिए दंडित करने के लिए हत्या के लिए दंडित होने की संभावना है! यदि दुल्हन एक तलाक हो जाता है, वह उसे उसके ससुराल से पैसे और माल वापस मांग सकते हैं. लेकिन अगर वह हत्या कर दी है, ससुराल वालों को पता है कि दहेज हत्या के ज्यादातर मामलों में पुलिस द्वारा भी ठीक से जांच नहीं कर रहे हैं. वे ‘आत्महत्या’ या ‘दुर्घटना’ के रूप में की अनदेखी कर रहे हैं और मामले को बंद कर दिया है!
.
दहेज हत्याएं दो स्थितियों में होता है. एक, जब दुल्हन के परिवार को कभी खत्म नहीं ब्लैकमेल के थक जाता है, और अंत में यह फैसला किसी भी अधिक नहीं दे रख सकते हैं. तब दुल्हन ससुराल नहीं “का उपयोग” की है. अक्सर उसके माता पिता उसे नहीं करना चाहता वापस या तो क्योंकि वे पैसे के वे उसे ‘रख’ ससुराल ‘भुगतान’ के रूप में दिया है. यही कारण है कि जब पति और ससुराल वालों ने उसे मार जाएगा.
.

मध्यम और उच्च वर्ग के घरों में, दुल्हन के माता पिता उसे जहां वापस ले सकता है और उसे एक तलाक पाने में मदद, दुल्हन की हत्या से पहले वह छोड़ देता है उसके पति को सही करने के लिए सुनिश्चित करें कि उसके पति और ससुराल वालों के लिए सारे पैसे रखने के लिए मिलता है और जिस तरह से है माल वे उसके पास से लिया है. इस तरह वे भी यकीन है कि दुल्हन के आसपास करने के लिए उसे पैसे वापस लाने की कोशिश नहीं है!
.

करने के लिए हो रहा से इस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका करने के लिए सब कुछ है कि दुल्हन के परिवार दुल्हन को ‘उपहार’ के रूप में देता है रजिस्टर है. यह देने के लिए या दहेज को ले अवैध है. लेकिन एक दुल्हन के माता – पिता उसकी शादी है, जो उसे एकमात्र संपत्ति के लिए नकदी में उसकी बातों उपहार कर सकते हैं. दुल्हन के परिवार को इस कानून का लाभ उठाने के लिए स्वयं की रक्षा करना चाहिए. इस तरह से, यहां तक ​​कि अगर दहेज हिंसा और धमकियों शादी के बाद शुरू दुल्हन सुरक्षित शादी के जाने सकते हैं और सुनिश्चित करें कि वह या उसके परिवार को वापस सभी उसे दिया उपहार प्राप्त.

.
यह भी दूल्हे और उनके परिवारों को कम करने के लिए उगाही और मारने की संभावना बनाता है. चूंकि पैसा उनके मकसद, एक कानूनी रूप से तंग व्यवस्था है कि उन्हें पैसे पर अपने हाथ हो रही से रोकता है – देता है उन्हें कोई शादी के साथ जारी रखना चाहते हैं.
.

तो शादी से पहले दुल्हन के परिवार सभी बातें वे तोहफे के रूप में दिया है की एक कानूनी दस्तावेज पर जोर होगा.
.

हम भी दृढ़ता से अनुशंसा है कि आप अपने वकीलों से सलाह चाहते हैं, और दोनों दुल्हन और पति को शादी से पहले एक खंड है कि सब कुछ है कि पंजीकृत है महिला या उसके माता पिता शादी को तोड़ने या चाहिए लौट जाना चाहिए पर हस्ताक्षर अगर औरत पत्ते शादी या मर जाता है. खंड में, आप सब कुछ है कि आप के रूप में पंजीकृत संबंध होगा संकेत देना चाहिए. विस्तृत और पहले मान भेंट सब कुछ के रिकॉर्ड बिल के दौरान और शादी के बाद, रखें. परिवार को यकीन है कि उनकी बेटियों को ‘हस्ताक्षर हर बार स्वीकृति का सबूत माना जाता है, और उसके माता पिता के साथ सूची में रखा है बनाना चाहिए.
.

यदि पति के परिवार पंजीकृत उपहार और अपनी वापसी के खंड के कानूनी दस्तावेज के लिए सहमत करने के लिए तैयार नहीं है, तो दुल्हन के परिवार हर उनके इरादों पर शक होने के कारण है. कृपया इस शादी के साथ आगे बढ़ना नहीं है.
.
.
.
5. परिवार है कि दहेज की मांग करता है के खिलाफ एक पुलिस रिपोर्ट फाइल:
.
यदि एक भावी पति के परिवार ने दहेज की मांग करता है, कि शादी की व्यवस्था करने के लिए सहमत नहीं हूँ. लेकिन यह भी पुलिस के साथ उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के लिए, तो वे एक और परिवार को परेशान करने से पहले दो बार सोचना होगा.
दहेज के लिए पूछना कानून के तहत दंडनीय है और आप 2 साल कारावास की और 10,000 / के ठीक प्राप्त कर सकते हैं –
.
.
यह बहुत बदसूरत है, और क्रूर परंपरा को समाप्त करने के लिए हमारी लड़ाई का एक हिस्सा बनो! दहेज अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई भारत में कई युवा महिलाओं के जीवन की रक्षा करेगा.

Categories: हिंदी (Hindi), Foreign Language (Translations), History and Political, Indian/South Asian, Marriage/Monogamy, Murder, Politics and Current Events | Tags: , , , , , , , , , | Leave a comment

Post navigation

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: